9/30/20

लाइसेंस ,RC, बीमा की जरूरत नहीं। देखिए नए MV नियम ।

1 अक्टूबर से लागू होने वाले नए नियमों के साथ निरीक्षण के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से वैध पाए गए वाहन दस्तावेजों की भौतिक रूपों में मांग नहीं की जाएगी।


कम्यूटर सुविधा को आसान बनाने की दिशा में एक कदम में, केंद्र सरकार वाहनों के रखरखाव, ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित दस्तावेजों को डिजिटल करने के लिए तैयार है, जो अब 1 अक्टूबर, 2020 से सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वैध पाए गए वाहनों के दस्तावेजों को निरीक्षण के लिए भौतिक रूपों में मांग नहीं की जाएगी, यह कहा और कहा कि लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा अयोग्य या निरस्त ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण पोर्टल में रिकॉर्ड किया जाएगा और कालानुक्रमिक रूप से अद्यतन किया जाएगा।


"सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल ही में केंद्रीय में विभिन्न संशोधनों के बारे में अधिसूचना जारी की है

MoRTH ने एक बयान में कहा। आईटी सेवाओं और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के उपयोग से देश में यातायात नियमों को बेहतर ढंग से लागू किया जा सकेगा और इससे चालकों का उत्पीड़न दूर होगा और नागरिकों को सुविधा मिलेगी।

एमवी नियमों की बेहतर निगरानी और प्रवर्तन के लिए पोर्टल के माध्यम से मोटर वाहन नियम 1989 को प्रवर्तन, वाहन संबंधी दस्तावेजों के रखरखाव और ई-चालान की आवश्यकता है। "

सरकार ने कहा कि मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 पारित होने और 9 अगस्त, 2019 को प्रकाशित होने के बाद इसकी आवश्यकता थी। "संशोधन अंतर-आलिया चुनौती के लिए परिभाषा प्रदान करता है, पोर्टल के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने के लिए आवश्यकता के रूप में डाला जाता है

आईटी और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी और प्रवर्तन के प्रवर्तन को आगे बढ़ाता है, "यह जोड़ा गया है। लाइसेंसिंग प्राधिकरण द्वारा अयोग्य या निरस्त ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण पोर्टल में कालानुक्रमिक रूप से दर्ज किया जाएगा और इस तरह के रिकॉर्ड को पोर्टल पर नियमित रूप से ओएनए को प्रतिबिंबित किया जाएगा। सरकार ने कहा और कहा, इस प्रकार रिकॉर्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से बनाए रखा जाएगा और आगे चालक के व्यवहार पर नजर रखी जाएगी। उत्पादन के लिए प्रक्रिया और भौतिक के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रावधान किए गए हैं। इस तरह के दस्तावेजों की वैधता, जारी करना आगे की तारीख और समय निरीक्षण और पहचान की मुहर

अधिकारी को दर्ज किया जाएगा, बयान में कहा गया है। 

यह प्रावधान किया गया है कि यदि प्रवर्तन अधिकारी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक साधनों के माध्यम से दस्तावेजों के विवरण को वैध पाया जाता है, तो निरीक्षण के लिए ऐसे दस्तावेजों की भौतिक रूपों की मांग नहीं की जाएगी, जिनमें ऐसे मामले शामिल हैं जिनमें ऐसे किसी भी दस्तावेज को जब्त करना आवश्यक नहीं है बयान में कहा गया है।

No comments:

Post a Comment