6/14/23

अब एक ही टिकट पर 2 दिन बाद भी कर सकते हैं सफर, जानें नया नियम

 


अब एक ही टिकट पर 2 दिन बाद भी कर सकते हैं सफर, जानें नया नियम


रेलवे ने यात्रियों कई नियम बनाए हैं। इनमें से कुछ जरुरी नियमों के बारे में आपको पता नहीं होगा। अक्सर हम देखते हैं कि कई लोगों को किसी कारणोंसे उनकी ट्रेन (Indian Railway) छूट जाती है।

भारतीय रेलवे लंबे सफर की यात्रा के लिए सुविधाजनक और किफायती माना जाता है। यहां यात्रा करना आम वाहनों से अधिक आरामदायक होती है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को मध्यस्थता करते हुए कई नियम बनाए हैं।




जब आप घूमने के लिए निकलते हैं आपकी प्लानिंग बदल जाती है, तो उन्हें नया टिकट (Train Ticket) लेने की आवश्यकता नहीं होती है। वे उसी टिकट पर अपना सफर जारी रख सकते हैं।



रेलवे आपको यह सुविधा देता है कि आप अगले 2 स्टॉप तक जाकर अपनी ट्रेन पकड़ सकते हैं। और आप उस ट्रैन से सफर कर सकते है। आप चाहें तो अपने मन मर्जी से यात्रा कर सकते है।

Indian Tailway Train Ticket :

हालांकि, इस सिथि में उन्हें अपना कोच बदलने की जरुरत पड़ सकती है। अपना सफर जारी रखने के लिए, आपको टिकट कलेक्टर यानी TT से बात करनी होगी। वे आपके लिए आगे का टिकट बुक कर देंगे।

अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट जाती है, तो आप अगले 2 स्टेशन तक उसे पकड़ सकते हैं, जब तक टीटी आपको आगे की सीट नहीं देता है। जानते हैं रूट ब्रेक जर्नी नियम के बारे में यह नियम के बारेमे बहुतसे लोगों को पता नहीं है।



इस नियम के अनुसार, अगर आप 500 किलोमीटर से लंबी यात्रा पर हैं, तो आप इसके बीच में एक ब्रेक ले सकते हैं। अगर यात्रा 1000 किलोमीटर की है, तो आप दो ब्रेक ले सकते हैं।

जब आप ट्रेन में सफर करते हैं, तो आप चढ़ने और उतरने की तारीखों को छोड़कर 2 दिनों का ब्रेक ले सकते हैं। 


हालांकि, आपको बता देखी यह नियम देश की लग्जरी ट्रेनों पर लागू नहीं होता है।




No comments:

Post a Comment