2/12/20

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 कॉमन सवाल और उनके संभावित जवाब-

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले 5 कॉमन सवाल और उनके संभावित जवाब-

सवाल-1.अपने बारे में बताइये?
लगभग सभी इंटरव्यू में पूछे जाने वाला पहला सवाल यही होता है, अपने बारे में बताईये? कैंडिडेट से इस सवाल को पूछने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि नियोक्ता कैंडिडेट के कॉन्फिडेंस लेवल और कम्युनिकेशन स्किल्स को देखना चाहता है। इस सवाल का जवाब देते समय आपको सोच-सोच कर बोलना, बात करते हुए अटकना, नाम बताने के बाद अपनी हॉबीज़ के बारे में बताना जैसी गलतियां करने से बचना चाहिए।
जवाब- जब आपसे पूछा जाएं कि अपने बारे में बताइये, तो आपका जवाब सिर्फ 40 से 50 सेकंड में खत्म हो जाना चाहिए। इस सवाल का जवाब देते समय अपना पूरा नाम, किस शहर से है, स्कूल शिक्षा में मिले प्रतिशत और कॉलेज की शिक्षा के बारे में जैसे कोर्स और प्रतिशत बताना चाहिए। इसके अलावा आपको सिर्फ वही बातें बताना है जो उस कंपनी और उस नौकरी से संबंधित हो। इसके अलावा कोई भी फालतू बातें करने से बचना चाहिए।
सवाल-2. कंपनी के बारे में क्या जानते है?
इस सवाल को पूछने का मतलब है कि आप इस नौकरी को लेकर कितने गंभीर है। इस सवाल के पीछे इंटरव्यूवर यही जानना चाहते है कि आपने इस इंटरव्यू के लिए दूसरों से अलग क्या तैयारी की है। इस सवाल का जवाब देते समय आपको कंपनी के बारे में विस्तार से बताना चाहिए न आपकी कंपनी इस क्षेत्र में बेस्ट है कहकर छोड़ देना चाहिए।
जवाब- इस सवाल का जवाब देने के लिए आपको बताना चाहिए आपकी कंपनी इतने सालों से इस फील्ड में काम कर रही है। आपकी कंपनी को इस साल ये अवार्ड मिला है आदि बातें कर सकते है।
सवाल-3. आपने इस फील्ड को ही करियर के रूप में क्यों चुना?
ये भी कॉमन सवाल है जो हर इंटरव्यू में पूछा जाता है। इस सवाल को पूछने का मतलब है कि आप इस फील्ड और अपने काम को लेकर कितने गंभीर है। इसके अलावा इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर ये भी जानना चाहता है कि आपको इस काम में दिलचस्पी है या नही। इस सवाल का जवाब में ध्यान रखे इस काम में बहुत पैसा है, मैने ग्रेजुएशन इस ब्रांच से किया है, माता-पिता का सपना था की मैं ये काम करूं जैसे जवाब देने से बचना चाहिए।
जवाब- इस सवाल का जवाब देते समय अपने स्कूल और कॉलेज के अनुभवों के बारे में बताते हुए जवाब देना चाहिए। आपके जवाब में ये बिल्कुल भी नही लगना चाहिए कि आप किसी मजबूरी में या किसी की बातों में आकर इस फील्ड में काम करना चाहते है।
सवाल-4. अपनी क्वालिटीज के बारे में बताइये?
इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर ये जानना चाहता है कि आप कितना सकारात्मक है और अपनी क्वालिटीज के बारे में कितना जानते है। इस सवाल का जवाब देते समय अधिकतर कैंडिडेट को मैं मेहनती हूँ, या मैं ज्यादा काम कर सकता हूँ जैसे जवाब देने से बचना चाहिए।
जवाब- इस सवाल का जवाब देने के लिए आप कह सकते है किसी काम को करने से पहले मैं उसके लिए प्रॉपर प्लान बनाता हूँ, और उससे जुड़े हर पहलू पर सोचता हूँ। फिर अपनी मेहनत से उस काम को पूरा करने की पूरी कोशिश करता हूँ शायद यही क्वालिटी मुझमें सबसे बेस्ट है।
सवाल-5. अपनी कमजोरी के बारे में बताएं?
लगभग सभी इंटरव्यू में ये सवाल कॉमन होता है। इस सवाल के जरिए इंटरव्यूवर ये जानने की कोशिश करता है कि आपका मनोभाव और धैर्य कैसा है। लेकिन अक्सर लोग इस सवाल के जवाब में ये गलतियां कर देते है वे कहते है मुझे गुस्सा जल्दी आ जाता है, मुझे नींद ज्यादा आती है, मुझमें धैर्य की कमी है आदि जैसे गलत जवाब दे देते है।
जवाब- इस सवाल का जवाब देने के लिए आप ये कह सकते है कि मैं किसी काम को पूरा करने के लिए तय समय से ज्यादा वक्त ले लेता हूँ। या आप ये भी कह सकते है कि किसी काम को करने में मुझे और लोगों से थोड़ा सा ज्यादा समय लगता है क्योंकि मैं अपने काम को पर्फेक्शन के साथ करता हूँ।

No comments:

Post a Comment